आप अपने इन गलतियों से बहुत कुछ सिख सकते

Best motivational thoughts on success, Billion dollars secret, short inspirational quotes,super motivational quotes, motivational quotes for work, Napoleon bonaparte courage in hindi

This motivational post about thoughts on success will change your thought process

अपनी जिंदगी को बड़ा बनाने के लिए अपनी सोच को बड़ा करना जरूरी है।  शायद आपको मेरी इस बात पर भरोसा न हो, लेकिन इस motivational thoughts on success को पूरा पढ़ने के बाद आपको मेरी बात पर यकीन हो जाएगा। 
दोस्तों यह पोस्ट David Schwartz  की book ''THE MAGIC OF THINKING BIG'' से inspired है जिसे Forbes ने One of the greatest self-help books का खिताब दिया है।
 


 हमारी success पर हमारी intelligence का, हमारे family background का या हमारे luck  का इतना influence नहीं होता जितना कि हमारी सोच का होता है। आप के दिमाग की size आपकी सफलता को decide नहीं करता। आपकी सोच तय करती है कि आप अपनी लाइफ में कितने आगे जाने वाले हैं, पर हमारी सोच भी इतनी आसानी से बड़ी नहीं हो जाती। हम अपना नजरिया अगर? बदल भी ले तो वक्त के साथ-साथ धीरे-धीरे हम वहीं पहुंच जाते हैं, जहां से हमने शुरुआत की थी। तो फिर हम ऐसा क्या करें जिससे हमारी सोच में एक बड़ा और long-term बदलाव आए हैं ? 


Best positive thoughts about success that will change your mind-sets



  • Take Action



इस point के लिए मैं एक सच्ची घटना का उदाहरण देना चाहूंगा,कि Napoleon bonaparte thoughts क्या थे।
जब Napoleon Bonaparte जंग के मैदान में थे, तब उनका जनरल उनसे आकर बोलता है सर अभी हालात युद्ध के लिए सही नहीं है, मुझे लगता है कि हमें सही वक्त का इंतजार करना चाहिए और फिर आक्रमण करना चाहिए। इस पर Napoleon बोले "मुझे कोई फर्क नहीं पड़ता कि परिस्थितियां कैसी है, मैं परिस्थितियों को बनाता हूं परिस्थितियां मुझे नहीं बनाती।" हमें अभी आक्रमण करना होगा। मैं इंतजार नहीं कर सकता और रही बात परिस्थितियों की तो उनको हम अपनी दिशा में मोड़ ही लेंगे"। तो इससे हमें यह सीखने को मिलता है कि action लेने के लिए आपको एक favourable time का इंतजार नहीं करना है क्योंकि वह कभी नहीं आएगा।  वो आजकल लोग कहते हैं ना कि "अपना टाइम आयेगा" दोस्त टाइम आता नहीं लाना पड़ता है आपको हर रोज action लेने की जरूरत है। याद रखें right या wrong decision ही आपके career को influence नहीं करते indecision भी आपके career के लिए हानिकारक है। 
Indecision leads to Inaction
      यानी जब आप कोई decision नहीं लेते तो फिर आप कोई action भी नहीं लेते और सही समय के लिए wait करने के चक्कर में Opportunity हाथ से निकल जाती है। Obstacles से डरना नहीं है बल्कि उन्हें beat करने के लिए action लेने की जरूरत है। so be a doer not a don'ter. 

  • BELIEVE
Determine your true size
कई बार हमें हमारी क्षमताओं का सही अंदाजा नहीं होता, हम अपने आपको दूसरों की तुलना में बहुत छोटा मान लेते हैं और इसी कारण कभी किसी बड़े Goal के पीछे जाने की बात आती है तो हम हिचकीचाते  हैं, तरह-तरह के negative विचार में उलझ जाते हैं। जैसे-कि मेरे पास इस काम को शुरू करने के लिए experience नहीं है, सही Skil-set नहीं है या मैं इतना talented नहीं हूं या मेरे अंदर इतनी will power नहीं है insecurities या risk के आधार पर अपना future मत decide करो। 

Believe you can succeed and you will


"दुनिया में जितने भी successful लोग हैं अगर वो risk और insecurities को महत्व देते तो वो कभी successful नहीं हो पाते"


          जब आपके अंदर i can do it का attitude होता है तभी आपका दिमाग how to do it, figure out करता है। so trust your self and take action.


  • ENVIRONMENT
Manage your environment 
अपने आस-पास का माहौल ऐसा रखो कि वह आपको successful होने पर मजबूर कर दे। आपका environment ऐसा होना चाहिए कि, आपका हालात चाहे जैसे भी हो सफलता हर हाल में आपके हाथों में होनी चाहिए। अगर आप अपना समय, ऐसे लोगों के साथ बिताते हो जो आपके जितने successful नहीं है या productive नहीं है, तो आपको inspiration नहीं मिलेगी, कोई motivation नहीं मिलेगी और उनकी तरह आप भी अपनी time waste करोगे ।


अगर आप एक competitive exam की तैयारी कर रहे हो, तो इस goal को पाने के लिए, किस तरह का friend circle आपके लिए सही होगा? वह जो निठल्ले हैं बस पूरे दिन games खेलते हैं whatsApp forward करते हैं या लड़कियों के पीछे घूमते हैं या फिर वह जो खुद उसी exam की तैयारी कर रहे हो और आपको भी अपनी तैयारी करने में हेल्प कर रहे हो? इसलिए ये आपकी जिम्मेदारी है कि आपको खुद कैसे लोगों से घिरे हुए रखे जो, आप को encourage करें support करें और एक अच्छे competition का माहौल बनाए। जिससे सबका फायदा हो। 


             किसी भी field में सक्सेस होने के लिए negative influence से खुद को दूर रखने की जरूरत है। अपने environment से toxic लोगों को eliminate करने की जरूरत है।


  • EXPERIMENT
Persist with experiment 
           लोग कहते हैं कि सफलता पाने के लिए हमें टिके रहना पड़ता है, पर यह केवल आधी बात है सफलता पाने के लिए हमें अलग-अलग experiment के साथ लगे रहना पड़ता है। Thomas Edison ने करीब 1000 बार कोशिश किया तब जाकर वह बल्ब का आविष्कार कर पाए पर, उन्होंने 1000 बार केवल एक ही तरीके से कोशिश नहीं की बल्कि, उन्होंने हर बार अलग-अलग तरीके से कोशिश की तब जाकर उन्हें कामयाबी मिली। 


                            इस लिए अगर आपकी  persistence में experiment भी मौजूद है तब आपको सक्सेस जरूर मिलेगी। दोस्तो अगर हमारी यह post आपके लिए helpful है तो आप हमारे page को subscribe कर ले ताकि हम आपके लिए और भी motivational, educational post लाते रहे। हमारा यह पोस्ट पढ़ने के लिए शुक्रिया धन्यवाद। 

Must read:- ये motivational story आपको सफल और अमीर बना सकती है।

Must read:-motivational story of eagle in hindi,यह कहानी तुम्हें तुम्हारी असलियत बता देगी

Must read:-Tom cruise biography in hindi

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ