ये motivational story आपको सफल और अमीर बना सकती है। This motivational story can makes you rich and successful.

2021 best motivational story in hindi for life, 
Best motivational story in hindi short, 
a motivational story in hindi for students, 
a short inspirational story in hindi, 
motivational story in hindi for success, 
motivational story in hindi 2020.


किसी ने मुझसे पूछा कि motivational story पढ़ने से क्या होता है, तो
मेने जवाब दिया motivational story पढ़ने से हमे दुसरो की गलतियों का पता चलता है ताकि हम गलती ना करे और गलती सेे सबक लेे। ज्यादा से ज्यादा motivational story को पढ़ना चाहिए ताकि reading skill भी अच्छी हो।

 ये motivational story आपको सफल और अमीर बना सकती है। This motivational story can makes you rich and successful. 

नमस्कार दोस्तों, आज मैं आपके लिए एक ऐसी प्रेरक कहानी लाया हूं जिसे पढ़कर आप की पूरी जिंदगी बदल सकती है। अगर आपने इस कहानी को पूरा पढ़ लिया और बताए गए बातें अपनी जिंदगी में उतारा तो, बहुत अमीर बन जाओगे अगर आप पहले से ही अमीर हैं तो और दौलतमंद बन जाओगे।


एक मछुआरा था जो समुद्र में मछलियां पकड़ कर अपना परिवार चलाता था। एक दिन वह मछुआरा मछलियां पकड़ने जा रहा था तभी उसने कुछ अमीर लोगों को समंदर के किनारे मछलियां पकड़ते देखा, वह लोग बस अपने आनंद के लिए मछली पकड़ रहे थे।


 उन लोगों को देखकर मछुआरे ने सोचा 'एक तरफ मैं हूं जो अपने परिवार को चलाने के लिए उन्हें दो वक्त का भोजन मिल सके इसके लिए मछली पकड़ता हूं और दूसरी तरफ यह पैसे वाले अमीर लोग हैं जो सिर्फ अपने मजे के लिए और अपने आनंद के लिए मछलियां पकड़ रहे हैं। इन लोगों को क्या पता कि गरीबी क्या होती है, यह लोग एक दिन मेरी जैसी जिंदगी जी कर देखें तब पता चले इनको एक गरीब कैसे जिंदगी गुजारता है'। 



कुछ दिनों बाद उसके शहर के सबसे अमीर आदमी का बिज़नस फलोप हो जाता है। उसे अपना घर जमीन जायदाद सब कुछ बेचना पड़ता है और वह अमीर आदमी सड़क पर आ जाता है।




 जब इस बात का मछुआरे को पता चलता है तो वह बहुत ही ज्यादा खुश हो जाता है और सोचता है अब पता चलेगा इसको की गरीबी क्या होती है।



अब वह अमीर आदमी जो अभी-अभी गरीब बना था वह उसी मछुआरे के पास आकर एक छोटी सी झोपड़ी बनाकर रहने लग जाता है। और वह भी अगली सुबह मछुआरे के साथ मछलियां पकड़ने के लिए जाता है वे दोनों ही शाम तक 20-20 मछलियां पकड़ कर लाते हैं और उन मछलियों को बनाकर अपने परिवार वालों को खिलाते हैं। 




ऐसा कुछ दिन तक चलता रहा लेकिन एक दिन उन दोनों को बहुत ही ज्यादा मछलियां मिल जाती है। वह दोनों मछलियों को बाजार में बेचते हैं, जिससे उन दोनों को के पास ₹5000-₹5000 आ जाते हैं।




 दोनों ही शाम को वापस अपने घर को चले आते हैं वह अमीर आदमी जो अभी-अभी गरीब बना था वह उन ₹5000 में से थोड़े पैसे ही खर्च करता है जिससे कि उनका 1 दिन का भोजन कर सके और बाकी पैसों को बचा लेता है। वहीं दूसरी और मछुआरा अपने सारे पैसे को फालतू चीजों और पार्टी में खर्च कर देता है और पूरे के पूरे 5000 पैसे खर्च कर देता है।


 





 अगले दिन सुबह मछुआरा अकेली ही मछलियां पकड़ने के लिए जाता है, वहीं दूसरी ओर अमीर आदमी जो अभी-अभी गरीब बना था वह अपने साथ दो और लोगों को अपने पास काम पर रख लेता है। अब वे तीन लोग मछलियां पकड़ने के लिए जाते हैं और वह मछुआरा अकेले ही था। अमीर आदमी जो अभी-अभी गरीब बना था उन लोगों ने बहुत ज्यादा मछलियां पकड़ा क्योंकि वे तीन लोग थे, वहीं मछुआरा कम मछलियां पकड़ पाया। फिर धीरे-धीरे अमीर आदमी ने अपने साथ और लोगों को काम पर  रख लिया और कुछ ही महीनों में उसने एक बड़ी सी नाव खरीद लिया। 



उसकी आय बढ़ने लगी वह एक के बाद एक व्यक्तियों को अपने काम पर रखते चला गया और एक दिन उसने पूरा का पूरा जहाज खरीद लिया। अब उसके लोग जहाज से मछली पकड़ने लगे कुछ वर्षों में उसने इतना बड़ा कारोबार कर लिया कि वह करोड़ों रुपयो की मछलियां पकड़ने लगा। अमीर आदमी जो गरीब बन गया था वह फिर अमीर बन गया।




 "इस कहानी से पता चलता है कि अमीर लोगों की सोच अमीर होती है इसलिए वे अमीर होते हैं और गरीब लोगों को की सोच गरीब होती है इसलिए वे गरीब ही रह जाते हैं।" हम किस स्थिति में पैदा हुए यह तो हमारे बस में नहीं था लेकिन किस स्थिति में हम मरना चाहते हैं यह हमारे बस में है। हमारी सोच ही हमें अमीर और गरीब बनाती है इसलिए अपनी सोच को अमीर बना लो आप अपने आप अमीर बन जाओगे। 








Also read:-motivational story of eagle in hindi,यह कहानी तुम्हें तुम्हारी असलियत बता देगी

Also read:-Motivational quotes in hindi

एक टिप्पणी भेजें

1 टिप्पणियाँ

Emoji
(y)
:)
:(
hihi
:-)
:D
=D
:-d
;(
;-(
@-)
:P
:o
:>)
(o)
:p
(p)
:-s
(m)
8-)
:-t
:-b
b-(
:-#
=p~
x-)
(k)